Haldi ke Fayde – हल्दी से इन बिमारिओ को करे दूर

    0
    5595

    Haldi ke Fayde

    Haldi ke fayde

    प्राचीन भारतीय ग्रंथो में हल्दी की बात की गई है, कई सालो से हम भारतीय हल्दी का उपयोग खाने में करते आये है, हल्दी के बिना खाना बनाने की कल्पना करना हमारे लिए नामुमकिन है. हल्दी हमारे खाने का स्वाद और खाने का रंग दोनों को बदल देती है और इसका उपयोग सौंदर्य और त्वचा की चमक बढ़ाने के लिए भी हल्दी का उपयोग किया जाता है. शादी के पहले हल्दी की रसम भी की जाती है.

    हल्दी के उपयोग से पेट सबंधित बीमारी दूर होती है, सर्दिओ के मौसम में हल्दी की गांठ का सेवन खाने के समय करना शरीर के लिए लाभदायक है. क्योंकि कच्ची हल्दी में हल्दी के पावडर से ज्यादा गुण होते है.

    हल्दी के फायदे – Haldi ke Fayde

    पाचनशक्ति बढ़ाये

    हल्दी के सेवन से शरीर में पित्त का निर्माण ज्यादा होता है, जिससे खाना आराम से हजम हो जाता है, साथ में गैस जैसी समस्या से भी छुटकारा मिलता है. गैस कभीभी किसीको हो सकती है. हल्दी में एंटीइंफ्लेमेरी व एंटीऑक्सीडेंट दोनों गुण होने के कारन यह गैस जैसी समस्या को आसानी से दूर करता है.

    Haldi ke fayde

    कैंसर से रखे दूर

    हल्दी को आयुर्वेद में कैंसर जैसी गंभीर बिमारिओ के सामने लड़ने के लिए रामबाण इलाज कहा जाता है. हल्दी में कैंसर से लड़ने वाले गुण होते है, इसका सेवन करने से कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकने के साथ साथ उन्हें खत्म भी करता है। यह हानिकारक रेडिएशन के संपर्क में आने से होने वाले ट्यूमर से भी बचाव करती है। कई लोग तो यह भी कहते हे बिना कोई दर्द और दवा के बिना कैंसर से छुटकारा पाना है तो रोजाना 40-50 तुलसी के पान के साथ 1 छोटी चम्मच हल्दी का सेवन करने से कैंसर के मरीज को लाभ होता है.

    हृदय रोग को रखे दूर – Haldi ke Fayde

    हल्दी खाने से शरीर में मौजूदा ख़राब कोलेस्ट्रॉल को कम करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है. इससे हृदय को स्वस्थ बनाये रखने में मदद मिलती है. एक प्रसिद्ध यूनिवर्सिटी ने अपने रिपोर्ट में दावा किया है की हल्दी हृदय की धमनियों में रक्त के थक्के बनने नहीं देता है। जिससे हृदय अच्छी तरह काम कर पता है.

    Haldi ke fayde

    डायबिटीज / मधुमेह को रखे दूर – Diabetes ko control kare

    रोजाना हल्दी का सेवन करने से शरीर में मौजूदा ग्लूकोज़ के लेवल को कम करता है. जिससे डायबिटीज़ के रोग को टाला जा सकता है. कमसेकम नौ महीने तक हल्दी का सेवन किया जाये तो मरीज में सकारात्मक परिणाम आएंगे।

    वजन कम करे – Weight Loss by Haldi

    शरीर में मोटापा रहनेसे कई बीमारिया होती है. हल्दी में रहे गुण से वजन कम भी किया जा सकता है. सुबह उठके गरम पानी के साथ हल्दी और शहद मिलाने से वजन कम होता है.

    यह भी पढ़े : वजन घटाने का घरेलू उपाय

    मासिक धर्म में दर्द से राहत – Pain Remove by Haldi

    कई महिलाओ को मासिक के दौरान पेट और कमर में दर्द रहता है, इससे बचने के लिए हल्दी का इस्तेमाल करना चाहिए। मासिक के दौरान हल्दी वाला दूध और अदरख और हल्दी की चाय पिने से मासिक धर्म में होने वाले दर्द से राहत मिल सकती है.

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here