कोरोनामें देशको मदद करने वाली कंपनियां – Indian Company Donation in Corona

0
7092

Indian Company Donation in Corona Virus

हमारे देश पर मार्च 2020 में आई कोरोना जैसी भयंकर महामारी से सभी देशवासीओ को यह जान लेना चाहिए की जब देश पर कोई मुसीबत आती है तब हमारी देशकी कम्पनिया ही देश के लिए आगे बढ़ती है। इन कम्पनीओ ने करोड़ो में देश के लोगो की भलाई के लिए मदद की है। जैसे की टाटा, रिलायंस, महिंद्रा, पतंजलि, विप्रो, इनफ़ोसिस, एचडीएफसी, एसबीआई,  अदानी, पेटीएम,  हीरो सायकल, टोरेंट, बजाज ग्रुप। इस लिए सभी भारतीओ को समझ जाना चाहिए की हमे  स्वदेशी कम्पनी की चीजे ही खरीदनी चाहिए। जो हमारी विकट परिस्थिति में हमारे काम आते है।

आजतक हम जो विदेशी कम्पनी को करोडो का फायदा कराते थे वह कम्पनीओ ने  विकट परिस्थिति में उनके खुद के देश को मदद की है। इसलिए आपको समझ जाना चाहिए की स्वदेशी चीज़ो का उपयोग करे। स्वदेशी कम्पनी से ही जीवन जरुरी चीज़े ख़रीदे। जो लोग ऑनलाइन या मोल से आवश्यक चीज़ो की खरीदी करते है उन लोगो को भी समझ जाना चाहिए के हमारी विकट परिस्थिति में हमारी नज़दीकी दुकानदार या किराना स्टोर वाला ही हमारे काम में आता है। तो क्यूना हम पूरा साल उसी से सामान ख़रीदे। हम लोग केवल 2 रुपए के फर्क होने से अपना ज़मीर बेच देते है।

आज हम देखेंगे की किस महानुभाव ने कोरोना महामारी के सामने लड़ने के लिए बहोत बड़ा दान दिया है। साथ में हम ये भी जानेंगे की उनकी प्रोडक्ट कौन कौन सी है तो हमे मालूम पड़े की हमे किनसे क्या खरीदना चाहिए।

Indian Company Donation in Corona Virus

1. टाटा ग्रुप (Tata Group – Ratan Tata)

टाटा ग्रुप के मालिक रतन टाटा ने कोरोना महामारी के समय में देश को 1500 करोड़ रूपये का दान दिया है। और साथ में यह भी कहा की अगर देश को और रूपये की जरूर होंगी तो भी में देने के लिए तैयार हु। कोरोना में सेवा में लगे हुए डॉक्टरों को रहने और खाने की सुविधा भी ताज होटल में की है। साथ में सोशियल मिडिया में सुनने में तो यह भी आ रहा है की उन्होंने सारे डॉक्टरो को सेलेरी देने का भी कहा है। जो सही है या गलत यह हमे मालूम नहीं है। तो मेरे प्यारे दोस्तों अब हमे यह जानना चाहिए की टाटा की कोन कौन सी प्रोडक्ट है। और हमे जरुरत होने पर टाटा कम्पनी की ही खरीदनी चाहिए। टाटा ग्रुप से आप कोई चीज लेते हो तो समजीये की आपका पैसा देश के गरीब लोगो की सेवा में जा रहा है।

    •  टाटा नमक : टाटा नमक एक अच्छा नमक है लेकिन हम लोग दूसरे नमक वाले 2 रूपये कम रेट में देते हे तो उनसे ले लेते है। तो अपने परिवार में बोल दीजिये की आज से हम टाटा का ही नमक खाएंगे।
    •  टाटा मोटर्स : टाटा की कई कार मार्केट में उपलब्ध है। तो अब हमें जब भी गाड़ी खरीदनी हो तब एक बार टाटा के शोरूम में जरूर जाये।

टाटा की और कई सारी प्रोडक्ट है जैसे की टाटा स्काय, टाटा डोकोमो, ताज होटल रिसोर्ट एन्ड पैलेस, टाइटन वॉच, तनिष्क ज्वेलरी, ट्रेंट वेस्टसाइड (कपड़ो के लिए), टाटा वोल्टास (ए.सी, फ्रिज, वॉशिंग मशीन वगेरे ), क्रोमा सेंटर, जगुआर लेंड रोवर, टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल  वगेरे।

2. विप्रो ग्रुप – अज़ीज़ प्रेमजी  (Wipro Group – Aziz Premji)

विप्रो ग्रुप के मालिक अजीज प्रेमजी ने कोरोना महामारी में  1125 करोड़ प्रधानमंत्री फंड में दान दिया है। तो चलो आज हम जानते है की कौन कौन सी प्रोडक्ट विप्रो कम्पनी द्वारा बनाई जाती है। संतूर साबु , संतूर हैंडवॉश, चन्द्रिका साबु, ग्लुकोविटा पावडर, तेजस एलईडी लाइट आदि चीज़े विप्रो में बनती है।

3. रिलायंस (Reliance  – Mukesh Ambani)

रिलायंस के मालिक मुकेश अम्बानी ने कोरोना महामारी में 500 करोड़ दान में दिए है। क्रूड ऑइल एन्ड नेचरल गैस,  जिओ मोबाइल, रिलायंस रिटेल मोल, रिलायंस फ्रेश फ़ूड एन्ड वेजिटेबल मोल, रिलायंस पेट्रोल पम्प , ऑटो एलपीजी, रिलायंस पॉलिमर, रिलायंस सुपर मार्किट, रिलायंस मार्ट, रिलायंस डिजिटल , रिलायंस ज्वेलरी, रिलायंस ट्रेंड (कपड़ो के लिए), विमल (कपड़ो के लिए) आदि प्रोडक्ट रिलायंस की है। तो हमें जितनी हो सके उतनी इसी प्रोडक्ट की खरीददारी करनी चाहिए।

4. पेटीएम (Paytm)

फेमस ऑनलाइन ई-कॉमर्स स्टोर एन्ड डिजिटल सेवा देनी वाली कम्पनी पेटीएम ने 500 करोड़ रुपये का दान दिया है। तो मित्रो पेटीएम का उपयोग करो और अपने घर के सारे बिल भरो घर पर ही।

5.  एल एन्ड टी (L&T Group)

एल एन्ड टी भारत की एक बड़ी सीमेंट कम्पनी है जिसने 150 करोड़ रुपये  का दान दिया है। तो अब अपना घर बनाइये एल एन्ड टी से।

  1. एचडीएफसी (HDFC Bank)

भारत की बड़ी प्राइवेट बैंक में से एक एचडीएफसी बैंक ने भी 150 करोड़ रुपये  का दान दिया है। क्योंकि मित्रो एचडीएफसी बैंक ही है जो समजती है हमारी दुनिया।

7. एलआईसी (LIC Insurance)

भारत की सबसे बड़ी इन्स्योरेन्स कम्पनी एलआईसी ने भी 105 करोड़ रुपये  का दान दिया है| तो मित्रो अब एलआईसी जिंदगी के साथ भी और जिंदगी के बाद भी।

8. हीरो सायकल (Hero Cycle)

भारत की फेमस सायकल कम्पनी हीरो ने 100 करोड़ रुपये का दान दिया है।

9. अदाणी फाउंडेशन (Adani Foundation)

अदाणी ग्रुप ने कई क्षेत्र में अपना कारोबार बढ़ाया है जिसमे अदाणी गैस, कंडला  पोर्ट, अदाणी पावर, अदाणी ग्रीन और अब तो देश के मुख्य 4-५ एरपोर्ट का कॉन्ट्रैक्ट भी 50 सालो के लिए मिला है। अदाणी ने कोरोना महामारी में  100  करोड़ का दान दिया है।

10. फोन-पे (PhonePe)

देशकी मुख्य पेमेंट गेटवे कम्पनी फोन-पे जिसके द्वारा आप अपने मोबाइल से मोबाइल बेलेंस रिचार्ज, गैस बिल पेमेंट, बिजली का बिल पेमेंट, टीवी रिचार्ज जैसी और कई सुविधा आपको मिल जाती है। कई बार पेमेंट करने पर अच्छा केशबैक भी मिल जाता है। फोन-पे ने भी 100 करोड़ का दान दिया है।

11. बजाज ग्रुप (Bajaj Group)

बजाज ग्रुप के चेरमेन राहुल बजाज ने 100 करोड़ का दान दिया है। बजाज ग्रुप ऑटो मोबाइल , बजाज इलेक्ट्रॉनिक्स, बजाज फाइनांस, बजाज आलमंड हेर-ऑइल, बजाज एलियांस जैसी सेवाए देती है।

12. एसबीआई (SBI)

देश की नंबर 1 बैंक ने भी 100 करोड़ रुपये का दान दिया है।

13. वेदांत ग्रुप (Vedant Group – Anil Agrawal)

वेदांत ग्रुप के मालिक अनिल अग्रवाल ने 100 करोड़ रुपये का दान दिया है। जिनका मुख्य बिजनेस कॉपर, एल्युमिनियम, ज़िंक, पावर, स्टील, ऑइल एन्ड गैस के रिलेटेड है।

14. टोरेंट ग्रुप (Torrent Group)

टोरेंट ग्रुप ने 100 करोड़ का योगदान दिया है, टोरेंट ग्रुप फार्मा और पावर सबंधित बिजनेस से जुड़ा हुआ है|

15. महिंद्रा (Mahindra)

महिंद्रा ग्रुप जो मोटर्स, होटल एन्ड रिसोर्ट, कोटक महिंद्रा बैंक, महिंद्रा एरोस्पेस, एग्रीकल्चर इंडस्ट्री, महिंद्रा बोट, सोलर एनर्जी, कंस्ट्रक्शन एन्ड फार्म इक्विपमेंट, होस्पिटल जैसे बिजनेस में कार्यरत है। महिंद्रा ग्रुप ने 50 करोड़ रुपये का दान दिया है।

16.  भारतीय क्रिकेट (BCCI)

विश्व का सबसे बड़ा पैसे वाला क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड BCCI ने 51 करोड़ रुपये का दान दिया है।

17. इफ्को (IFFCO)

देशकी फेमस फर्टिलाइज़र कम्पनी ने कोरोना महामारी में देशकी सेवा में 30 करोड़ रूपया दान दिया है।

18. जिंदाल ग्रुप (Jindal Group)

जिंदाल ग्रुप जो मुख्य स्टील और पावर से जुड़ा हुआ बिजनेस है। यह ग्रुपने  25 करोड़ रुपये का दान किया है।

19. टीवीएस (TVS)

टीवीएस जो मोटरबाइक में अपना बिजनेस जमाया हुआ है जिन्हो ने देश में चल रही कोरोना महामारी को लेकर 25 करोड़ का दान घोषित किया है।

20. पतंजलि (Patanjali)

देशकी नंबर 1 आयुर्वेद और स्वदेशी प्रोडक्ट बनाती हुई कम्पनी पतंजलि ने 25 करोड़ रुपये दान दिए है। पतंजलि 100% आयुर्वेद है और किसी की भी शरीर की हेल्थ को ध्यान में रखते हुए ही प्रोडक्ट बनाती है। जिसमे खाने की सारी चीजे आती है। उपरांत टूथपेस्ट, साबू, तेल, घी, नमक, कपूर, हेर-ऑइल जैसी 1000 से भी ज्यादा प्रोडक्ट बनाती है। आजतक पतंजलि की कोई भी प्रोडक्ट में कोई गलती(कमी)नहीं निकली है। जिसके रेट भी कम होते है। पतंजलि एक बेस्ट चॉइस है हमारे लिए स्वदेशी चीजे उपयोग करने का।

21. टी सीरीज (T-Series)

टी सीरीज के मालिक भूषण कुमार ने 12 करोड़ का दान दिया हुआ है। जिनका बिजनेस युटुब और टीवी फिल्मे सबंधित है। भारत में सबसे बड़ी युटुब चैनल टीसीरीज कम्पनी की है।

22. मोतीलाल ओसवाल ग्रुप (Motilal Oswal Group)

मोतीलाल ओसवाल ग्रुप एक शेर बाजार के बिजनेस से जुड़ा हुआ ग्रुप है। जिन्हो ने कोरोना महामारी को लेकर 5 करोड़ रुपये दान में दिए है।

२१. सेलो ग्रुप (Cello Group)

सेलो ग्रुप जो सेलो पेन, सेलो जग, सेलो इलेक्टॉनिक्स, सेलो पानी की बोतल, सेलो कुर्सी जैसी प्रोडक्ट बनाती  है। जिन्हो ने 5 करोड़ रुपये का दान दिया है।

दोस्तों ये लिंक कॉपी करके रखे, जैसे ही और कम्पनी कोरोना के लिए मदद में आगे आएगी ऐसे ही हम उनके नाम और बिजनेस की जानकारी यह देते जायेंगे, अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने 5 मित्र-सबंधी को ये जानकारी जरूर दे।
अगर हम स्वदेशी चीजे खरीदेंगे तो देशकी इकोनॉमी ग्रोथरेट भी बढ़ता जायेगा ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here